एलन मस्क के परिश्रम और कामयाबी की पूरी कहानी|Elon Musk Success Story In Hindi

Elon Musk Success Story In Hindi

यदि कामयाबी की राह में आपकी भी हिम्मत टूटने लगी है तो हम आपसे साझा करेगें Elon Musk Success Story In Hindi क्योंकि वह एक महान बिजनेसमैन हैं और वह दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ती भी हैं। परन्तु उन्हे यह सत्ता उनके माता पीता से नही मिली है उन्होने अपने दम पर अकेले रहके कैसे कामयाबी को पाया जानेंगे Elon Musk Success Story In Hindi में।

Content Of This Post

एलन मस्क का जन्म और परिवार Elon Musk Success Story In Hindi

Elon Musk Success Story In Hindi

एलन मस्क का जन्म 20 जून 1971 में अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में मां Maye Musk और पिता Errol Musk के घर हुआ था। एलन मस्क के पिता Errol Musk अफ्रीका के अमीर इंजीनियर में से एक थे और उनकी मां एक मॉडल थीं।

एलन मस्क के माता पिता एलन मस्क के जन्म से काफ़ी ज्यादा खुश थे क्योंकि वह उनकी पहली संतान थे इसलिए वह उनकी परवरिश अच्छी तरह किया करते थे। कुछ समय बाद एलन मस्क के छोटे भाई बहन भी हुए भाई किम्बल मस्क, और एक बहन, तोस्का मस्क जिन्हे एलन मस्क बहुत प्यार किया करते थे।

एलन मस्क प्रारंभिक शिक्षा Elon Musk Success Story In Hindi 

elon musk success story in hindi

एलन मस्क एक बेहतर विद्यार्थी थे इस बात में कोई सक नही है वह एक समझदार और अधिक सोचने वाले अनोखे विद्यार्थी थे। परंतु उन्हे स्कूल में बहुत ज्यादा परेशान किया जाता था क्योंकि वह मासूम दिखते थे।

इसलिए वह अपना मन लगाने के लिऐ टेक्नोलॉजी का सहारा लिया करते थे। वह अपना ज्यादातर समय गेम्स खेलने और बुक्स को पढ़ने में बिताते थे, उनकी मां अपनी किताब “A Woman Makes a Plan” में बताती हैं की एलन बचपन में बहुत ज्यादा पढ़ा करते थे और उनके बचपन की कुछ अनोखी तस्वीरों को भी प्रस्तुत करती हैं।

वह इतनी ज्यादा बुक्स पढ़ चुके थे और गेम्स की दुनियां से इतने ज्यादा प्रभावित हो चुके थे की वह अब सबसे अलग सोचने लगे थे और उनकी कल्पना करने की क्षमता दूसरो लोगों से अलग होने लगी थी। उन्होंने स्कूल के दिनों में बहुत ज्यादा पीड़ा का अहसास लिया था इसलिए वह ज्यादातर चुप ही रहते थे एलन मस्क का बचपन उनके बहन भाई से ज्यादा कठिन रहा है।

उनकी मां Maye Musk बताती हैं की वह अपने ख्यालों में उतने ज्यादा खोए रहते थे की वह हमारी बातों को भी सुनने में सक्षम नही लगते थे इसलिए हमे उनके कान का चेकअप कराना पड़ा की कहीं कान में तो कोई दिक्कत नही है। पर ऐसा नही था एलन एक जीनियस थे इसलिए उनके गुण बचपन से हि दिखने लगे थे।

परिवार और बचपन Elon Musk Success Story In Hindi

3 बच्चे होने के बाद माता पिता के आपसी संबंध बिगड़ने लगे थे और अक्सर घर में कलेश देखने को मिलता था जिसका असर एलन मस्क और उन्हे भाई बहन पर देखने को मिलता था और यह उनके जीवन का मुश्किल वक्त था उस वक्त वह कुछ नही कर सकते थे।

माता पिता में अनबन और तलाक़ Elon Musk biography in hindi

बच्चों पर पढ़ते गलत प्रभाव को देखते हुए एलन मस्क की मां Maye Musk ने 1980 में Errol Musk से डायवोर्स ले लिया उस वक्त एलन मस्क की उम्र सिर्फ़ 9 साल थी। इस डायवोर्स से एलन मस्क और उनके भाई बहन पर एक गलत प्रभाव पडा था क्योंकि वह दुनियां के ऐसे अनोखे दस्तूरों से अंजान थे।

Maye Musk अपनी किताब “A Woman Makes a Plan” में बताती हैं की यह सब कुछ उनके बच्चों के लिऐ नया था इससे उनके बचपन पर एक बडा असर पडा था।

बच्चो को संभालने की जिम्मेदारी दोनो की थी पर एलन मस्क का व्यवहार उनके पिता के लिऐ काफ़ी जटिल था वह बच्चे थे। उन्हे एक कोमल मां की जरुरत थी इसलिए उन्होंने हमेशा के लिऐ अपनी मां को चुना और उनकी मां ने ही उनकी और उनके भाई बहन की परवरिश की।

एलन मस्क का पहला कंप्यूटर Elon Musk Success Story In Hindi

Elon Musk Success Story In Hindi

जब एलन मस्क सिर्फ 10 साल के थे तब उनके पिता Errol Musk ने एक कंप्यूटर लाके दिया क्योंकि वह एलन मस्क के विष्कित होते दिमाग को देख सकते थे की वह किस प्रकार टेक्नोलॉजी और बुक्स में इंटरेस्ट लेते हैं। इसलिए उन्हे उनके पिता ने Commodore VIC-20 कंप्यूटर लाके दिया था।  

कोडिंग की शुरुआत और Blaster का जन्म Elon Musk biography in hindi

जब एलन मस्क सिर्फ 10 साल के थे तभी वह बदलती दुनियां के भविष्य को देख सकते थे और वह जानते थे की वह बड़े होकर नौकरी नही करेंगे इसलिए उन्हे कुछ सबसे अद्भुत करना होगा। एलन मस्क ने सिर्फ 10 साल की छोटी सी उम्र Coding करना शुरू कर दिया था।

जिस उम्र में बच्चे नादानी भरी हरकतें करते हैं उस उम्र में एलन मस्क ने Coding करके अपने माता पिता को बता दिया था की वह एक जीनियस हैं। वह कम्प्यूटर ज्यादा अच्छी तरह से कार्य नहीं कर सकता था इसलिए एलन मस्क के दिमाग में ये बात बैठ गई की वह जितनी जल्दी अपनी काबिलियत की सहायता से पैसा कमा लेंगे वह उतनी ही जल्दी एक नया कंप्यूटर ले लेंगे।

इसलिए उन्होनें 1993 में सिर्फ 12 साल की उम्र में अपनी काबिलियत को प्रस्तुत करते हुऐ एक Blaster नामक गेम बनाई जिसे उन्होंने एक मैगजीन को $500 में बेच दिया। यह उनके जीवन की पहली कामयाबी थी जिससे वह खुश थे पर वह ख़ुद को जानते थे की वह इससे ज्यादा बेहतर कार्य करने के लिऐ बने हैं।

अफ्रीका से अमेरिका तक का सफ़र Elon Musk Success Story In Hindi

गेम बना कर बेचने के बाद वह समझ गए थे की वह जीवन में कुछ अद्भुत करने के लिए जन्मे हैं उन्हे कॉन्फिडेंस मिल गया था इसी वजह से उन्होंने 1997 में 17 साल की उम्र में अपने देश South Africa को छोड़ दिया और वह North American Country Canada चले गए।

ताकी वह बदलते समाज और विकसित होती दुनियां को समझ सकें Canada में एलन मस्क ने Queen’s university में एडमिशन लिया और वहीं उनकी पहली पत्नी जस्टिन बिलसन से उनकी मुलाकात हुई।

Queen’s university से Education पूरी होने के बाद वह Calofornia चले गए और उन्होंने Stanford University में Energy Physics की पड़ाई करने लगे और डिग्री ली। 

पहली कंपनी Zip-2 की स्थापना

Elon musk first company zip2 एलन मस्क जानते थे की यदि कामयाब लोगों की लिए में शामिल होना है तो Silicone Valley शिफ्ट होना होगा इसलिए वह Silicone Valley में रहने लगे। और उन्होनें अपनी जिंदगी का सबसे बडा फैसला लिया और 25 साल की उम्र में 6 नवम्बर 1995 में उन्होंने Zip-2 नाम की कंपनी की शुरूआत करी अपने भाई Kimble के साथ मिलकर।

जोकि एक सिटी गाइड सॉफ्टवेयर कंपनी थी। South Africa से Canada आने के बाद और फिर अमेरिका आने के बाद एलन मस्क पर काफ़ी ज्यादा Student Loan था। जिस कारण वह एक घर और काम करने के लिऐ ऑफिस दोनो का बिल नही भर सकते थे इसलिए उन्होंने सिर्फ काम करना जरुरी समझा और एक छोटा सा ऑफिस लिया।

जहां वह Zip-2 की कामयाबी के लिए सातों दिन काम किया करते थे और रात को Coding किया करते थे। यह सब मुसीबतें इसलिए थी क्योंकि अभी Zip-2 कामयाब नही हुई थी और उसकी कामयाबी के लिऐ एलन मस्क दुनियां का सारा सुकून और चैन खोकर बैठे थे।

वह किसी भी प्रकार से Zip-2 को कामयाब करना चाहते थे, उनके पास घर नही था और ऑफिस बहुत ज्यादा छोटा था जिसमे वह सोया करते थे और सुबह नहाने के लिऐ पास एक एक लोकल जिम में जाया करते थे।

उन्होंने खुद से कह दिया था की “हीरा इश्वर ने सभी को बनाया है पर जो खुद को घिसेगा वही चमकेगा” इसलिए मुझे खुद को इस परिश्रम के द्वारा काबिल बनाना है। इसलिए वह जीवन में चल रही मुसीबतों और समस्याओं को इग्नोर करते रहे और एक समय ऐसा आया की Zip-2 सफल रही और वह तेजी से Grow करने लगी।

Zip-2 की सफ़लता के बाद एलन मस्क को सुकून मिला और February 1999 में Campaq नामक कंपनी ने zip-2 को 30 करोड़ 70 लाख डॉलर नगद देकर और 3 करोड़ 40 लाख स्टॉक ऑप्शन देके खरीद लिया।

इस प्रकार एलन मस्क को अपने जीवन की अब तक की सबसे बडी कामयाबी मिली थीं और वह सिर्फ़ 28 साल के थे जब वह Silicone Valley के अमीरों की लिस्ट में शामिल हो चूके थे। उनकी जिन्दगी बदल चुकी थी पर वह फिर भी संतुष्ट नही थे क्योंकि वह इससे भी बडा कारनामा करना चाहते थे। 

X.Com और paypal का जन्म

paypal elon musk history एलन मस्क इस समय तक एक बेहतर ज्ञान रखने वाले बिजनेसमैन बन चुके थे। इसलिए उन्होंने सोचा Banking Industry में कुछ बदलाव करना चाहिए क्योंकि उस वक्त मनी ट्रांसफर सिस्टम काफ़ी धीमा होता था।

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए एलन मस्क ने 1999 में X.com की स्थापना करी जोकि एक मनी ट्रांसफर सॉफ्टवेयर था जोकि इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर को भी सपोर्ट करता था।

जिसे आज के समय में हम PayPal के नाम से जानते है। शुरुआती समय में PayPal के यूजर्स काफ़ी ज्यादा कम थे क्योंकि लोगों को किसी प्राइवेट कंपनी पर पैसों के मामले को लेकर जल्दी भरोसा नही होता है।

परंतु एलन मस्क ने हमेशा अपना हर काम पूरी ईमानदारी से किया था इसलिए कुछ समय बाद PayPal के लगभग 10 लाख यूजर्स हो गय और PayPal सफल रही। फिर 2002 में ebay ने PayPal को $1500 करोड़ डॉलर देके खरीद लिया एलन मस्क कभी भी किसी एक चीज़ को पकड़ कर नही रखना चाहते थे।

वह जानते थे की उनका मकसद है इंसानों के भविष्य के लिऐ कार्य किया जाय। और वह अपनी कंपनियों को बेच के पैसा अपने भविष्य के प्लान पर लगाना चाहते थे इसलिए वह अक्सर कंपनियां बेच दिया करते थे क्योंकि वह इससे बडी कामयाबी पाना चाहते थे। 

एलन मस्क की व्यावरिक जीवन Elon Musk Success Story In Hindi

एलन मस्क ने सन् 2000 में Queen’s University में बनी गर्लफ्रेंड Justin Wilson से सादी कर ली क्योंकि वह उनका पहला प्यार थी वह दोनो एक दूसरे को बहुत ज्यादा पसंद किया करते थे। साल 2002 में दोनो का एक बेटा भी हुआ जिसका नाम उन्होंने Nawada alixendar musk रखा।

PayPal को बेचने के बाद एलन मस्क Space industry में कार्य करना चाहते थे इसलिए वह लॉस एंजिलिस में शिफ्ट हो गय अपने बेटे और अपनी वाइफ के साथ। पर उस वक्त एलन मस्क के बेटे की उम्र सिर्फ़ 8 हफ्ते थी और उसको Sudden Infant syndrome हो गया जिस कारण एलन मस्क के सिर्फ 8 हफ्ते के बच्चे की मृत्यु हो गई।

उन्ही दिनो एलोन मस्क वह भले ही करोड़पति थे पर वह अपने बेटे की जान बचाने में नाकामयाब रहे। 2002 में एलन मस्क 31 साल की उम्र में अमेरिकी नागरिक बन चुके थे क्योंकि उन्होंने अमेरिकी नागरिकता ले ली थी। उसी वक्त एलोन मस्क की नेट वर्थ काफ़ी ज्यादा बढ गई थी, उस टाइम एलोन मस्क ने पहली बार $1 बिलियन डॉलर कमाए थे पर वह अपने बच्चे की जान नही बचा सके।

अगले 5 साल में एलोन मस्क की वाइफ Justin Wilson ने आईबीएफ (IVF)  की मदद से 5 बच्चो को जन्म दिया ग्रिफिन, एक्सीबिया, डिमियन, सैक्सन और काय 2004 में 2 बच्चों को जन्म दिया और 2006 में 3 बच्चों को। एलन मस्क अपने पहले बेटे की मृत्यु के बाद अपने काम के लिए ज्यादा फोकस रहने लगे थे जिसका असर अब उनकी पर्सनल लाइफ पर दिखने लगा था।

क्योंकि वह अपने काम के चलते अपने परिवार को समय नही दे पाते थे इस कारण 13 सितंबर 2008 में जस्टिन विल्सन ने एलन मस्क को डायवोर्स दे दिया जिस कारण वह अकेले रह गए। 2010 में एलन मस्क की मुलाकात एक ब्रिटिश एक्ट्रेस Talulah Riley से हुई और दोनो एक दूसरे को पसंद करने लगे।

10 दिन तक Date करने के बाद एलन ने उन्हे सादी के लिऐ परपोज कर दिया और वह मान गई। एलन और तलुलाह की शादी 2010 में स्कॉटलैंड के डोर्नोच कैथेड्रल में हुई थी दोनो बहुत खुश थे पर 2012 तक एलन मस्क कोर्ट में अर्जी लगाने लगे थे कि उन्हे तलाक चाहिए और मार्च 2012 में एलन मस्क और तलुलाह रिले ने तलाक ले लिया।

पर कुछ समय बाद एलन मस्क को अपनी गलती का अहसास हुआ और वह तलुलाह के बिना अधूरे रह गए थे। इसलिए दोनो ने जुलाई 2013 को दोबारा शादी कर ली और दोनो अब खुश थे। समय बीता और 31 दिसम्बर 2014 को एलन मस्क ने तलाक के लिए अर्जी लगाई।

पर सुनवाई नही हुई फिर तलुलाह रिले ने लॉस एंजेलिस सुपीरियर कोर्ट में 21 मार्च 2016 में तलाक के लिए अर्जी लगाई और महीने अलग रहने के बाद कोर्ट का फैसला अक्टूबर 2016 में आया और इस प्रकार उन्होंने दोबारा डायवोर्स ले लिया। साल 2017 में एलन मस्क ने 

एक्ट्रेस एम्बर हार्ड को डेट करना शुरू किया हालांकि दोनो ने सादी नही करी पर दोनो काफ़ी चर्चा में रहे थे। इसके बाद 2018 में Canadian Musician ग्रिम्स (Grimes) को एलन मस्क डेट कर रहे थे। मई 2020 में ग्रिम्स ने एलन मस्क के बच्चे को जन्म दिया था वो जिसका नाम एलन मस्क ने 

X Æ A-12 रखा जिसे सरकार ने रजिस्टर्ड करने से मना कर दिया क्योंकि इस नाम में एक नम्बर है जिसके बाद एलन मस्क ने दिमाग लगाया और नाम बदल कर कुछ इस प्रकार कर दिया X Æ A-Xii यह नाम अद्भुत है पर यही अनोखी बात है की वह दुनियां को बताते है की वह सबसे अलग हैं।

करीब 3 साल के रिलेशन के बाद एलन और ग्रिम्स के रिश्तों में अनबन होने लगी और 2021 में एक इंटरव्यू में पूछे जाने पर एलन मस्क ने ख़ुद को सिंगल व्यक्ती बताया मतलब की वह अब यह रिश्ता खत्म कर चुके थे।

2022 से एलन मस्क चर्चा में है की वह ऑस्ट्रेलियन एक्ट्रेस Natasha Bassett को डेट कर रहे हैं। Natasha Bassett ने बताया की वह उनके बैंक बैलेंस नही बल्की उनकी सोचने की शक्ति की दीवानी हैं।

Space-X की स्थापना और मानव जाति को अंतरिक्ष में बसाने का सपना

Los Angeles आने के बाद और अपने जीवन के अनुभव से समझ चुके थे की वह इंसानों के लिऐ कुछ सबसे बेहतर कर सकते हैं इसलिए उन्होंने सन् 2002 में Space-X की स्थापना करी। जिसका कार्य था अंतरिक्ष में जाने वाली ऐसी टेक्नोलॉजी बनाना जोकि दोबारा उपयोग करी जा सके जैसे कि एक रॉकेट को दोबारा उपयोग नही किया जा सकता है।

पर एलन मस्क चाहते थे की वह इस प्रकार के रॉकेट्स बनाएं ताकी वह सर्फेस पर लैंड भी कर सकें और उन्हे दोबारा उपयोग किया जा सके ताकी सरकार के करोड़ों डॉलर की इन्वेस्टमेंट बचे।

वह Nasa के लिऐ ऐसी टेक्नोलॉजी बनाना चाहते थे एक प्रकार से वह Nasa को मदद करने वाली सहयोगी कंपनी बनना चाहते थे। और वह Space-X के जरिए Human Civilization को अन्य ग्रहों पर बसाना चाहते थे जिससे वह बहुत खुश थे।

क्योंकि अब वह पूरी तरह से अपने दिमाग का उपयोग करके मानवता के लिय बेहतर करने का प्रयास करेगें क्योंकि एलन मस्क कई बार यह बात बता चुके हैं की मानवता का अस्तित्व में रहना बहुत जरुरी है क्योंकि एक समय ऐसा आएगा जरुर जब इंसानों पर खतरा होगा।

चाहे वह कोई दूसरी सिविलाइजेशन हम पर अटैक कर दे या कोई मिटियर्ट हमारी पृथ्वी से टकरा जाय या भी दुनियां के संसाधन खत्म हो जाएं पर दुनियां और इंसानों पर हमेशा खतरा रहेगा इसलिए हमे दूसरों गृहों पर भी जीवन बसाना चाहिए।

परंतु एलन मस्क नही जानते थे की लोग उनकी निंदा करने लगेंगे और ज्यादातर लोगों ने उन्हे पागल कहना शुरू किया और Experts ने कहा की किसी प्राइवेट कंपनी को स्पेस के विषय में कार्य नही करना चाहिए यह काफ़ी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।

यह सब एलन मस्क के लिऐ अजीब था पर उन्हे सबसे बडा झटका तो जब लगा जब Apolo 11 मिशन में गए चांद पर पहला कदम रखने वाले व्यक्ती Neil Armstrong ने भी एलन मस्क की निंदा करी और कहा कि इस फील्ड में बेहतर है की सरकार कार्य करे एक प्राइवेट कंपनी को काफ़ी ज्यादा नुक्सान झेलना पड़ सकता है।

जिससे एलन मस्क को बहुत बुरा लगा क्योंकि वह Neil Armstrong को अपना Hero मानते थे यह बात बताने के दौरान एलन मस्क की आंखे एक इंटरव्यू में नम हो गई थीं। पर उन्होंने हिम्मत नही हारी और उन्होंने सोच लिया की मुझे कैसे भी मानवता को दूसरो ग्रहों पर बसाना है शायद एलन मस्क वह सोच रहे थे जिससे सारी दुनियां अनजान थी।

यह सत्य है की एक समय ऐसा आएगा की मानवता पर खतरा होगा और यह कहना बिल्कुल गलत होगा की हम इस अनंत भ्रमाण में अकेले है इसलिए मानवता का विकसित होना अति आवश्यक है।

एलन मस्क जानते थे की दुनियां की नज़र उनपर ही है वह जानते थे की इस काम में उनके हाथ कामयाबी भी लगेगी इसलिए वह चाहते थे की जो नुक्सान होगा वह कम से कम हो।

इसलिए एलन मस्क ने दुनियां के माहिर साइंसटिस्ट और इंजीनियर ढूंढने शुरु किए और उन्हे वह मिले भी एलन मस्क ने एक मशहूर व्यक्ती Tom Mueller को हायर किया जोकि उस समय की बडी एयरो स्पेस कंपनी TRW INC. में रॉकेट डिजाइन बनाने का काम किया करते थे उन्हे चुना और वह एलन मस्क के साथ काम करने के लिए तैयार हो गए।

एलन मस्क ने अपनी टीम बनाई और उन्हे समझाया की हमे इस प्रकार का रॉकेट बनाना है जोकि सेफली लॉन्च हो जाय और पृथ्वी की ऑर्बिट में जाय 5 दिनों बाद निश्चित समय पर हमारे द्वारा चुनी गई जगह पर लैंड भी करे।

अगर ऐसा करने में हम कामयाब रहे तो यह हमारी सबसे बडी कामयाबी होगी एलन मस्क की टीम अपने काम में लग गई। यह मिशन को अंजाम देने वाले रॉकेट का नाम Falcon 1 रखा गया जोकि 2006 में लॉन्च किया गया पर लॉन्च होने के कुछ समय बाद ही उसकी फ्यूल टैंक में लीकेज होने के कारण वह ब्लास्ट हो गया।

दूसरा falcon 1 रॉकेट मार्च 2007 में लॉन्च किया गया जोकि फेल रहा और फिर अगस्त 2008 में तीसरा Falcon 1 रॉकेट लॉन्च किया गया जोकि फेल रहा। SPACE-X की इतनी ज्यादा नाकामयाबी को देखते हुऐ इन्वेस्टर्स ने अपने हाथ पीछे करने शुरु कर दिए एलन मस्क के पास अब कुछ नही बचा था जिससे वह एक बार और कोशिश करें।

पर उन्होंने खतरा लिया और अपनी सारी प्रॉपर्टी और दूसरी कंपनी का पैसा एलन मस्क ने Space X में लगा दिया यह बात तय थी की यदि यह चौथा रॉकेट भी फेल रहा तो एलन मस्क रोड पे आ जायेंगे उनके पास कुछ नही बचेगा।

पर वह वही गलती धौराना नही चाहते थे इसलिए उन्होंने Nasa Accident Review Board को यह जिम्मेदारी सौंपी की वह पिछले लॉन्चेस की गलतियां बताएं ताकि वह गलतियां सुधारी जा सकें। Nasa Accident Review Board ने एलन मस्क की मदद करी और 9 सितंबर 2008 को Falcon 1 का चौथा रॉकेट लॉन्च होने के था।

सारी दुनियां की नज़र एलन मस्क की तरफ़ थी और एलन मस्क की नजरें Falcon 1 के चौथे रॉकेट पर क्योंकि यदि वह विफल रहा तो वह बर्बाद हो जायेंगे। एलन मस्क ने गिनिती करनी शुरू करी और रॉकेट को लॉन्च किया गया उस वक्त एलोन मस्क अपनी पलकें झपकाना मानो भूल ही गए थे वह बस रॉकेट को देख रहे थे।

जब कुछ ही मिनटों में Falcon 1 पृथ्वी की ऑर्बिट के बाहर पहुंच गया तब हर जगह बस तालियों का शोर था। एलन मस्क को उस वक्त जीवन की सबसे बडी खुशी का अहसास हुआ था पर वह पूरी तरह से अपनी इन्वेस्टमेंट इस मिशन में खर्च कर चुके थे इसलिए अब उन्हे काफ़ी ज्यादा इन्वेस्टर्स की जरुरत थी।

कुछ समय बाद Falcon 1 को लैंड भी कराया गया उसके बाद सारी दुनियां में एलन मस्क की कामयाबी aur मेहनत की चर्चा होने लगी। क्योंकि यह इतिहास में पहली बार हुआ था की किसी रॉकेट ने अंतरिक्ष में जाने के बाद धरती पे आके दोबारा लैंड किया।

इस कामयाबी को देखते हुऐ Nasa ने Space X को $1.5 Billion Dollar का कॉन्ट्रैक्ट दिया की वह Nasa की International Space Station में सप्लाई पहुचाएंगे। Nasa की डील के बाद दुनियां भर के इन्वेस्टर्स को Space X पे दोबारा भरोसा हुआ और Space X आसमान की ऊंचाइयों को चुने लगी।

अब बारी थी Nasa के दिए मिशन को पूरा करना जिसके लिऐ Space X ने Falcon 9 लॉकेट को बनाया और उसे Nasa Space Station तक भेजा और वहां चीज़ों को एक्सपोर्ट किया और 5 दिन बाद Falcon 9 रॉकेट ने सेफली लैंड किया Falcon 9 रॉकेट Space X की कामयाबी का अनोखा चेहरा था।

आज के समय में Space X अपने काम में इतनी ज्यादा एक्सपर्ट हो गई है की वह हर हफ़्ते या कुछ दिनो में स्पेस स्टेशन में सप्लाई पहुचाती ही रहती है। एलन मस्क Space X के जरिए मंगल जैसे अन्य ग्रहों पर मानव जीवन को बसाना चाहते हैं जिसका सफर जारी है।

TESLA का आरंभ Elon Musk Success Story In Hindi

Elon Musk Success Story In Hindi: कई लोग सोचते हैं की टेस्ला मोटर्स की शुरुआत एलन मस्क ने की है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नही है टेस्ला मोटर्स की स्थापना 1 जुलाई 2003 को मार्क और मार्टिन नामक 2 दोस्तो ने करी थी।

इलेक्ट्रिक कार्स का आइडिया बेहतर था पर उस समय इलेक्ट्रिक कार्स को ज्यादा महत्त्व नही दिया जाता था इसलिए मार्टिन और मार्क कंपनी को दुनियां के सामने प्रस्तुत करना चाहते थे पर उनके पास फंडिंग नही थी।

तभी एक कार एक्सपो के दैरान मार्टिन और मार्क की मुलाकात एलन मस्क से हुई एलन मस्क दुनियां और इंसानों को विकसित देखना चाहते हैं। जब उन्हे पता चला की कोई कंपनी ऐसी भी है जोकि भविष्य को ध्यान मे रखते हुए इलेक्ट्री कार्स को बनाने का कार्य कर रहि है परंतु आर्थिक तंगी के कारण ग्रो नही कर पा रही है।

तभी एलन मस्क ने 2004 में टेस्ला मोटर्स को $65 लाख डॉलर की फंडिंग करी और उन्हें टेस्ला का चेयरमैन बना दिया गया जिसके वह हकदार भी थे। टेस्ला के चेयरमैन होने के कारण एलन मस्क पर इलेक्ट्रिक कार्स का भी शौक सवार हो गया था और टेस्ला मोटर्स को आर्थिक सहायता मिलने के बाद टेस्ला ने रफ्तार पकड़ी।

पर एलन मस्क अपनी Space X में ज्यादा व्यस्त रहते थे जिस कारण टेस्ला मोटर्स डूबने लगी क्योंकि टेस्ला मोटर्स लोगों के बीच सही परफॉर्मेंस नही कर पा रही थीं। 2008 में टेस्ला मोटर्स इतनी ज्यादा डूब गई की इन्वेस्टर्स ने अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया कंपनी दिवालिया होने वाली थी।

इसलिए जिन दोस्तों ने टेस्ला मोटर्स को बनाया था वह भी टेस्ला को छोड़ कर चले गए। एलन मस्क टेस्ला मोटर्स के चेयरमैन थे इसलिए वह कंपनी को बर्बाद होते नही देख सकते थे क्योंकि भविष्य की दुनियां में इलेक्ट्रिक कार्स की ही डिमांड होगी और एक समय ऐसा जरुर आएगा जब पेट्रोल और ईंधन खत्म हो जायेगा तब लोगों को इलेक्ट्रिक कार्स की जरुरत होगी।

यह सब सोच के एलन मस्क ने अपनी सारी इन्वेस्टमेंट टेस्ला मोटर्स में लगा दी और ऐसे लोगों को कंपनी से निकाला जोकि क्रिएटिव नही थे। इससे पैसे की भी बचत हुई एलन मस्क ने टेस्ला की कारों को इस प्रकार बनवाना शूरू किया की उसे एक सामान्य व्यक्ती भी खरीद सके और एलन मस्क ने टेस्ला की कारों को ऑनलाइन रजिस्टर्ड कराया ताकि कोई भी टेस्ला की कारों को घर बैठें ऑर्डर कर सके।

एलन मस्क ने अपना पैसा लगाया और USA Department Of Energy से टेस्ला मोटर्स के नाम पे $465 मिलियन डॉलर का लोन लिया जिससे कंपनी ने काफ़ी सुधार किए और प्रोडक्शन बढ़ाया। टेस्ला मोटर्स को और भी ज्यादा डिवेलप और ग्रो करने के लिऐ साल 2010 में में टेस्ला मोटर्स को Share Market में पब्लिश कर दिया गया।

शुरुआत में टेस्ला मोटर्स के एक Share की कीमत 17$ डॉलर थी। पर फिर भी उस वक्त टेस्ला मोटर्स ने $226 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटा ली थी। इस प्रकार टेस्ला मोटर्स कामयाब होती गई और टेस्ला मोटर्स ने अपनी मेहनत के दम पर दुनियां की सारी कार्स कंपनी को पीछे छोड़ दिया है। 

एलन मस्क की सभी अन्य कंपनियां Elon Musk Success Story In Hindi

Solar City का उदय और Tesla में विलय

सोलर सिटी जोकि सोलर पैनल से बिजली बनाने वाली कंपनी है जिसकी स्थापना एलन मस्क के 2 चचेरे भाई पीटर और लिंडों रिवे ने 4 जुलाई 2006 में की थी। यह कंपनी शुरू करने में एलन मस्क ने अपने चचेरे भाइयों की मदद करी थी और बहुत बडी फंडिंग देने के कारण उनकी एक बडी हिस्सेदारी सोलर सिटी कंपनी में भी रही है।

फिर 2013 में एलन मस्क ने सोलर सिटी को टेस्ला में विलय कर लिया था जिसके बाद से सोलर सिटी और टेस्ला एक साथ मिलकर रियूजबल एनर्जी पर काम करते हैं जिससे दोनो कंपनियों ने बहुत रफ्तार पकड़ी है।

सोलर सिटी कंपनी मुख्य रुप से लोगों को सोलर पैनल प्रोवाइड करती है जिससे वह पूरी तरफ से सरकारी बिजली पर निर्भर नही रहते और उन्हे बिजली बिल से भी राहत मिलती है क्योंकि सोलर पैनल की बिजली बहुत ही ज्यादा सस्ती है।

हाईपरलूप (Hyperloop)

हाईपरलूप कंपनी का कार्य है की वह इस प्रकार के परिवहन संसाधन बना सके जोकि अंडरग्राउंड टनल्स में तेजी से ट्रैवल करें एलन मस्क की कंपनी “The Boring Company” टनल्स बनाने का काम करती है और हाइपरलूप कंपनी ऐसी गाड़ियां बनाने का कार्य कर रहि है जोकि बीना ट्रैफिक के हजारों किलो मीटर का सफ़र कुछ ही पलों में कर सके इस कंपनी की शुरूआत 1 जून 2014 को हुई थीं।

ओपेन एआई (OpeAI)

OpeAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जोकि गूगल को टक्कर दे रही है जिसकी स्थापना 11 दिसंबर 2015 को एलन मस्क ने सैम ऑल्टमैन के साथ मिलकर की थी। इस कंपनी का कार्य है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च को सहायता करना और भविष्य को बेहतर बनाना है।

OpenAi कंपनी ने कई पदों पर मनुष्य से बेहतर कार्य करने का प्रदर्शन किया है क्योंकि openAi एक सॉफ्टवेयर है जोकि मनुष्य से बेहतर कार्य करने में सक्षम है। और यह कंपनी ने तेजी से प्रशंशा पाई है क्योंकि इस कंपनी को भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया है जोकि मनुष्य के कई कामों को आसान बना देती है।

न्यूरालिंक (Neuralink)

न्यूरालिंक एक ऐसी कंपनी है जोकि मनुष्य के बेहतर भविष्य के लिऐ कार्य करती है जिसकी स्थापना एलन मस्क और 7 वैज्ञानिकों की टीम ने 21 जून 2016 को की थी। पर न्यूरालिंक कंपनी को 2017 में पूरी तरह से दुनियां के सामने प्रस्तुत किया गया था।

न्यूरालिंकएक विशेष प्रकार की चिप बनाने का कार्य कर रहि है जोकि इंसान के दिमाग में फिट की जायेगी अगर ऐसा हुआ तो इंसान की सोचने की शक्ती कंप्यूटर जितनी हो जायेगी और इंसान बहुत तेज़ी से विकसित होगा और कुछ ही समय में मंगल और अन्य ग्रहों पर बस जायेगा और पृथ्वी की रक्षा कर सकेगा।

न्यूरालिंक कंपनी की चिप की सहायता से दिव्यांग व्यक्तियों को भी सहारा मिलेगा और वह इलेक्ट्रिक डिवाइसेज को अपने दिमाग से कन्ट्रोल कर सकेंगे और इस प्रकार वह भी सुरक्षित जीवन जी सकेंगे।

द बोरिंग कंपनी (The Boring Company)

द बोरिंग कंपनी की शुरूआत एलन मस्क ने 17 दिसंबर 2016 को करी थी जिसका कार्य है दुनियां के बढ़ रहे ट्रैफिक को कम करना। क्योंकि द बोरिंग कंपनी अंडरग्राउंड टनल्स बनाती है है जिसकी मदद से रोड्स को अंडरग्राउंड किया जायेगा और बढते ट्राफी को कम कर दिया जायेगा। वर्तमान समय में एलन मस्क की कंपनी द बोरिंग कंपनी ने लॉस वेगास में काफी टनेस्ल बनाने का काम किया है।

Elon Musk की नेट वर्थ कितनी है।

एलन मस्क जोकि टेस्ला के सीईओ और Space X के ऑनर हैं इसके अलावा भी उनकी कुल 9 कंपनियां और भी हैं जिनकी सूची नीचे है। Forbes magazine के मुताबिक Elon Musk की नेट वर्थ वर्तमान समय में $218 billion dollars है और Elon Musk net worth in Indian rupees में ₹18 249 107 000.00 ( एक खरब पांच सौ छह अरब आठ सौ तैंतालीस करोड़ भारतीय रुपये है)

एलन मस्क के पास कितनी कंपनियां हैं।

एलन मस्क कभी भी एक ही कार्य को करते रहना नही चाहते इसलिए उन्हे जिस जिस काम में रुचि थी उन्होंने सभी फील्ड में अपना पैसा इन्वेस्ट कर दिया और कंपनियों की सूची निम्नलिखित है।

क्र.सं. कंपनी का नाम वर्ष
1. Zip 2 (जिप 2) 1995
2. X.com (एक्स डॉटकॉम) 1999
3. PayPal (पेयपल) 2000
4. Space X (स्पेसएक्स) 2002
5. The Musk Foundation (द मस्क फाउंडेशन) 2002
6. Tesla Motors (टेस्ला मोटर्स) 2004
7. Solarcity (सोलार्सिटी) 2006
8. Open AI (ओपन एआई) 2015
9. Neuralink (न्यूरलिंक) 2016
10. द बोरिंग कंपनी (The Boring Company) 2017
11. Twitter (ट्विटर) 2022


एलन मस्क के जीवन की अनसुनी बातें Unknown Facts About Elon Musk

एलन मस्क को बचपन में बहुत ज्यादा परेशान किया जाता था जिस कारण उन्हे एक बार सीडी से फेक दिया था जिसके बाद उन्हे एडमिट किया गया था पर उस वजह से एलन मस्क को आजतक सांस लेने में दिक्कत होती है।

एलन मस्क का IQ लेवल 155 है जोकि उन्होने बुक्स पढ़ते और अकेले रह के किया है इनके IQ लेवल और उनके कारनामों से पता चलता है की वह कितने बड़े जीनियस हैं क्योंकि वह रिस्क लेने से नही डरते।

जब एलन मस्क कामयाब नही हुए थे और उनपर काफ़ी ज्यादा स्टूडेंट लोन था तब वह लोन चुकाने के लिऐ और अपना गुजारा करने के लिऐ कई नौकरियां भी करते थे उनमें से एक नौकरी यह भी थी की वह लडकी मील में $18 डॉलर प्रति घंटा के हिसाब से क्लीनर का काम किया करते थे।

2020 में एलन मस्क ने अपने सातो बंगले बेच दिए थे वह कहते है की मुझे साधारण जीवन पसंद है और फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक अब वह 20×20 के एक किराए के घर में रहते हैं जिसे बॉक्साबल नाम के हाउजिंग स्टार्टअप कंपनी ने बनाया है।

एलन मस्क ने अपने अतीत को याद करते हुऐ एक इंटरव्यू में बताया था की आज मेरे पास भले ही सबकुछ है पर मेरा एक समय ऐसा भी था जब मुझे अपने दोस्तों से खर्च के लिए पैसे उधार लेने पढ़ते थे पर अब इश्वर की कृपा से सब ठीक है।

एलन मस्क से BBC के पत्रकार ने जब इंटरब्यू के दौरान पूछा की आपके पास कितनी संपत्ति है तो एलन मस्क ने कहा मुझे इसका अंदाजा नही है और मैं अनुमान भी नही लगाना चाहता क्योंकि मेरा मकशद पैसा कमाना नही है मेरा मकशद इंसानों के लिऐ बेहतर कल बनाना है।

दिसंबर 2016 में एलन मस्क ट्रैफिक में फस गए तभी उन्हे एक आईडिया आया और उन्होंने ट्वीट करते हुऐ कहा आज ट्रैफिक ने मुझे परेशान कर दिया इसलिए मै एक बोरिंग कंपनी खोलने जा रहा हूं जोकि अंडरग्राउंड टनल्स बनाएगी इस प्रकार एलन मस्क ने 11 जनवरी 2017 को”The Boring Company” बनाई।

एलन मस्क न्यूरोलिंक जोकि उन्ही की कंपनी है उसकी मदद से वह एक ऐसी चिप बनाना चाहते है जिसे इंसानी दिमाग में लगाया जा सके यदि यह प्लान सक्सेस रहा तो इंसान एलन मस्क के इस आइडिया की वजह से इस गैलेक्सी पर राज करेंगे और दुनियां पर आने वाले अनेक प्रकार के खतरों को आसानी से टाल सकेंगे।

एलन मस्क ने आयरन मैन 2 मूवी में एक छोटा सा रोल भी किया है एक पार्टी में टोनी बस्टार्क पेपर पॉट्स के कहने पर एलन मस्क के पास बिजनेस डील के लिय जाते है। बहुत कम लोग जानते हैं की Tony Stark का कैरेक्टर ज्यादातर Elon Musk से प्रेरित है।

दोस्तो अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई Elon Musk Success Story In Hindi अच्छी लगी हो और अगर इस प्रेरणादायक कहानी ने आपको कुछ सिखाया हो तो कृप्या इसे अपने मित्रों के साथ साझा जरुर करें। और कृपया इस ब्लॉग Khanisegyani.com ब्लॉग को रेटिंग करना न भूलें रेटिंग करने का ऑप्शन आर्टिकल के अंत में है अपना कीमती समय इस कहानी को देने के लिए धन्यवाद।

इन्हे भी जानें :-

संदीप महेश्वरी का गरीबी से करोड़पति तक का सफ़र | success story of sandeep maheshwari

वाल्ट डिज्नी: न्यूजपेपर बेचने से अरबपति बनने का सफर|Walt Disney Success Story In Hindi

दुनियां के 11 सबसे कामयाब व्यक्तियों की कहानी|Motivational Story Of Successful Person In Hindi

Elon Musk Success Story in Hindi FAQ

Q.एलोन मस्क 1 मिनट में कितने पैसे कमाते हैं?

Ans. एलन मस्क जोकि दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ती हैं वह हर मिनट www.aajtak.in के मुताबिक करीब $6,887 डॉलर (तक़रीबन 5,72,000 भारतीय रूपए कमाते हैं) 

Q.एलन मस्क की 1 दिन की कमाई कितनी है?

Ans.एलन मस्क प्रतिदिन $99,17,280 डॉलर कमाते हैं और यह भारतीय रुपए में 83 करोड़ 2 लाख 10 हजार के आस पास होते है। 

Q.एलोन मस्क का IQ कितना है?

एलन मस्क जोकि अपनी समझदारी और फैसले लेने की क्षमता के लिऐ जाने जाते है उनका IQ लेवल 155 से 160 के बीच माना जाता है जोकि एक ब्रिलियंट व्यक्ती का ही हो सकता है।

Q.एलन मस्क क्यों प्रसिद्ध है?

Ans. एलन मस्क टेस्ला मोटर्स जोकि इलेक्ट्रिक कार्स बनाती है और space X जोकि एलन मस्क की प्राइवेट कंपनी है जोकि मंगल ग्रह पर जीवन बसाने का काम कर रही है इसलिऐ एलन मस्क दुनियां भर में मशहूर है। एलन मस्क की कुल 11 कंपनियां हैं जिनकी वजह से वह दुनियां के सबसे अमीर इन्सान हैं।

Q. एलोन मस्क का धर्म क्या है?

Ans. एलन मस्क का धर्म ईसाई है और वह अपने धर्म को पूरे दिल से मानते हैं।

Q. एलन मस्क की कितनी कंपनी है?

Ans. एलन मस्क की कई कंपनिया है जिनके नाम हैं X.Com, पेयपल, स्पेसएक्स, द मस्क फाउंडेशन, टेस्ला मोटर्स, सोलार्सिटी, ओपन एआई, न्यूरलिंक, द बोरिंग कंपनी, ट्विटर जिनकी कुल संख्या 11 है।

Q.एलोन मस्क का पैसा खर्च करने में कितना समय लगेगा?

Ans. यदि कोई व्यक्ती एलन मस्क के रोजाना 1$ मिलियन डॉलर खर्च करता है तो उस व्यक्ती को एलन मस्क का पैसा खत्म करने में673 साल लगेंगे।

Rate this post

Leave a Comment