प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ जो बदल देंगी आपका दृष्टिकोण Short Inspirational Stories In Hindi

यह Short Inspirational Stories In Hindi अनोखी एवम शिक्षा से भरपूर हैं इनमे मिलने वाला ज्ञान अनोखा है यह Motivation से भरपूर होती हैं यह Short Inspirational Stories in Hindi जल्दी ज्ञान को प्रस्तुत करने के लिए ज्यादा चर्चा में रहतीं हैं क्योंकि इनसे कम समय में बडा ज्ञान मिलता है। इसलिए पड़ें यह अनोखी Inspirational Stories और जानें अनोखा ज्ञान।

रेगिस्तान में हरियाली Short Inspirational Stories In Hindi

Short Inspirational Stories In Hindi

यह एक प्राचीन Short Inspirational Stories In Hindi कथा है कि एक व्यक्ति रेगिस्तान से जा रहा था तपती गर्मी से उसका हाल बुरा हो रहा था वह गर्मी से परेशान हो गया था।

इसलिए आसमान की तरफ चिल्लाते हुए बोला इश्वर तुमने यहां पर नदिया क्यों नहीं बनाई ताकि यह जगह भी हरी-भरी होती या फिर कोई कुआं ही होता ताकि लोग इस जगह को हरा भरा बना देते।

यह बोल कर वह आसमान की तरफ़ ही देखता रहा मानो जवाब का इंतेजार कर रहा हो तभी पास में उसे एक कुआं दिखाई दिया यह चमत्कार ही था क्योंकि वह उस रास्ते से अक्सर जाता रहता था वहां पर कोई भी कुआं नहीं था।

लक्ष्य तक ले जाने वाली अनोखी प्रेरणादायक कहानियां Inspirational Hindi Story

वह भाग कर वहां गया कुआं पानी से लपालप भरा था फिर वह आसमान की तरफ चिल्लाते हुए बोला मैं रेगिस्तान में हरियाली उगाने का कार्य जरूर करता यदि यहां पर बाल्टी और रस्सी होती तभी उसके सामने उसे रस्सी और बाल्टी नजर आए।

फिर वह बोला मैं हरियाली फैलाने का प्रयास जरूर करता परंतु पानी ले जाने के लिए मेरे पास कोई जानवर नहीं है तभी उसे महसूस हुआ कि पीछे से कोई उसे छू रहा है।

तब उसने देखा कि उसके पीछे ऊट खडा है अब उसके पास कोई बहाना नही था वह कुछ भी नहीं करना चाहता था क्योंकी वह इश्वर को कोसने वाले व्यक्तिओं में से था।

हरियाली उगाने के लिऐ इश्वर ने उसे सब कुछ दिया पर वह मेहनत नही करना चाहता था इसलिए तेजी से रेगिस्तान से भागने लगा तभी एक कपड़ा उड़ कर उसके मूंह पर आकर लगा जिसपे लिखा था।

मैंने तुम्हें वो सब दे दिया जिससे हरियाली उग सकती है अब सब तुम्हारे हाथ में है यह पढ़ने के बाद व्यक्ती हैरान हुआ और भाग गया।

Short Inspirational Stories In Hindi का निष्कर्ष

कई बार हम चीज़ें हमारे मुताबिक न होने पर दूसरों को दोष देते हैं कहीं प्रशासन को बुरा कहते हैं तो कहीं परिवार को एवं समाज में गलती निकालते हैं हम यह भूल जाते हैं कि हम भी समाज का एक हिस्सा है यदि हमें कोई गलती नजर आती है तो हमें खुद भी उसे सुधारने का प्रयास करना चाहिए तभी समाज सुधरेगा कमियां निकालने वाले ना बने बल्की कमियों को सुधारने वाले बने। 

ईर्षा का भाव Short Inspirational Stories In Hindi

Short Inspirational Stories In Hindi

एक किसान कच्चे रास्ते से गांव की तरफ जा रहा था तभी उसका पैर एक पत्थर से टकरा गया जिससे किसान को बहुत दर्द हुआ किसान ने उस पत्थर को कच्चे रास्ते के साइड में रख दिया जहां पर एक पेड़ भी मौजूद था।

कुछ दिनों बाद एक चित्रकार उसी रास्ते से कहीं जा रहा था उसे पर्यावरण का अच्छा दृश्य नजर आया इसलिए वह पर्यावरण का चित्र बनाने लगा उसके कलरों मकी कुछ लाल बूंदे पत्थर पर गिर गई चित्र बनाने के बाद वह वहां से चला गया।

Motivation story in Hindi कामयाब होने के लिऐ पढ़ें यह प्रचलित कहानियां

कुछ समय के बाद एक माला बेचने वाला व्यक्ति की छाया में आराम करने लगा जब वह आराम करके उठा तो वह पेड़ की छाया से बहुत प्रसन्न हुआ और उसने पत्थर के पास जोकि पेड़ के नीचे रखा था वहां पर कुछ टूटे हुए फूल रख दिय।

और वहां से चला गया जब कुछ लोग उस रास्ते से गुजरे तब उन्हे लगा कि यह भगवान की मूर्ति है और यहां पर पूजा होती है उन्होंने उस पत्थर की पूजा करनी शुरू कर दी वह पेड़ को पानी देते थे एवं पत्थर की पूजा करते थे।

कुछ समय बाद पेड़ को ईर्षा होने लगी कि लोग पहले मेरी छाया के नीचे बैठने के लिए आते थे परंतु अब पत्थर की वजह से आते हैं इस ईर्षा के कारण पेड़ ने पत्थर को जोरो की टहनी मारी और पत्थर झाड़ियां में जाकर गिरा।

जब लोग पूजा करने के लिए आए तब उन्हें वह पत्थर नहीं दिखा तब कुछ लोगों ने कहा कि यह जगह श्रापित है इसलिए भगवान यह जगह छोड़कर चले गए और यह पेड़ भी श्रापित है इसलिए हमें इसे काट देना चाहिए और लोगों उसे काट दिया इस प्रकार इर्षा करने वाले पेड़ को उसके कर्मों की सजा मिल गई। 

Short Inspirational Stories In Hindi का निष्कर्ष

इस कहानी से हमें यह सीखने को मिलता है कि ईर्ष्या से केवल नुकसान होता है अपने कर्मों से दूसरों का भला करने पर सम्मान मिलता है, जबकि ईर्ष्या सिर्फ विनाश का कारण बनती है।

तिब्बती कथा Short Inspirational Stories In Hindi

Short Inspirational Stories In Hindi

एक तिब्बती प्राचीन कथा बहुत ज्यादा प्रचलित है कि एक बार एक पेड़ पर दो उल्लू आकर बैठे वह दोनों शिकार करके आए थे पहले उल्लू के पंजे में चूहा था एवं दूसरे उल्लू के पंजों में सांप था वह दोनों उल्लू उन्हें पकड़ कर लाए थे।

वह डाल पर बैठकर आराम कर रहे थे सांप जोकी उल्लू के पंजों में क्या था जब उसने चूहे को देखा तब वह यह भूल गया कि वह भी मृत्यु को प्यारा होने वाला है और उसके मुंह में चूहे को खाने के लिए लार आने लगी।

साप चूहे को खाने के विचार में मग्न था जब चूहे ने साप को देखा तब वह डर गया और घबराने लगा यह सब देखकर पहले उल्लू ने दूसरे उल्लू से कहा कि भाई क्या तुम्हें समझ में आया कि इन दोनों में क्या चल रहा है।

तब दूसरे उल्लू ने बताया कि हां मुझे समझ में आया कि यहां क्या चल रहा है उल्लू ने बताया कि सांप यह भूल गया है कि वह मेरे पंजों में है और यदि वह चूहे को खा भी लेता है तब भी उसकी मौत निश्चय होनी ही है।

गौतम बुद्ध ने बताया छूत अछूत कौन है जानें यह अनोखी कहानी Gautam Buddha motivational Story In Hindi

और चूहे को भी यह पता है कि उसकी मृत्यु होनी है फिर भी उसे मौत का भय नहीं है बल्कि उसे इस बात का भय है कि सांप उसे खा न ले।

Short Inspirational Stories In Hindi का निष्कर्ष

मनुष्य मौत से बात नहीं बल्कि भय से ज्यादा भयभीत है मनुष्य का लालच और लोभ इतना ज्यादा बड़ा है कि मौत जो की 24 घंटे मनुष्य के सर पर घूमती रहती है वह उससे अनजान है वह तो मोह में पड़कर उसे भूला हुआ है जिस प्रकार सांप मोह के कारण अपनी मृत्यु को भूल गया था इसी प्रकार मनुष्य भी लोभ लालच के कारण अपनी मृत्यु को भूला है।

घमंडी पेड़ Short Inspirational Stories In Hindi

Short Inspirational Stories In Hindi

बरसात के दिन आने वाले थे एक चिड़िया अपने बच्चों के साथ एक मजबूत पेड़ पर ठिकाना ढूंढ रही थी वह एक स्थान पर पहुंची जहां पर दो पेड़ एक साथ खड़े थे जब चिड़िया पहले पेड़ के पास शरण मांगने के लिए गई तब पेड़ ने शक्ति दिखाते हुए चिड़िया को शरण देने से मना कर दिया।

इसलिए चिड़िया दूसरे पेड़ के पास शरण मांगने के लिए गई दूसरे पेड़ ने शरण दे दी बरसात का मौसम शुरू हुआ और चिड़िया अपने बच्चों के साथ सुखी सुखी रहने लगी।

आपकी जिंदगी बदलने वाली सच्ची नैतिक कहानियाँ Motivational Story In Hindi

एक बार बहुत जोरों की बारिश हुई और जंगलों में भी बाढ़ आ गई तब पहले पेड़ की जड़ी और टहनियां बुरी तरह टूटने लगी एवं उखड़ने लगी यह देखकर चिड़िया मुस्कुराते हुए पेड़ से बोली।

मैंने तुमसे शरण मांगी थी परंतु तुमने शरण देने से मना कर दिया इसलिए इश्वर तुम्हें तुम्हारे कर्मों की सजा दे रहा है तब पेड़ ने मुस्कुराते हुए कहा मैं पहले से जानता था कि मैं आने वाली बरसात में टिक नहीं पाऊंगा।

क्योंकि मेरी जड़े बहुत ज्यादा कमजोर हो चुकी है मैं तुम्हारी और तुम्हारे बच्चों की जान खतरे में नहीं डालना चाहता था इसलिए मैंने तुम्हें शक्ति दिखाते हुए मना कर दिया था।

यह कहते हुए एक बड़ी लहर आई और पेड़ को पूरी तरीके से बहा कर ले गई यह देखकर चिड़िया रोने लगी और उसे जीवन की एक अनोखी सीख मिली।

Short Inspirational Stories In Hindi का निष्कर्ष

किसी के इनकार को हमेशा उनकी कठोरता ना समझे क्या पता उनके इंकार से आपका किस प्रकार भला हो जाए और ईश्वर की क्या मर्जी हो कौन .किस प्रकार की स्थिति से गुजर रहा है हम नहीं समझ पाएंगे इसलिए व्यक्ति के वर्तमान क्रूर स्वभाव से उसके चरित्र को न तौलें।

स्वर्ग जाने का तरीका Gautam Buddha Motivational Story In Hindi

 

Rate this post

Leave a Comment