इस कहानी से बदल जायेगा किसी भी विद्यार्थी का जीवन Student Motivation Story In Hindi

Student Motivation Story In Hindi

Student Motivation Story In Hindi के बारे में 

इस Student Motivation Story In Hindi से आपको जीवन में पढ़ाई का महत्त्व पता चलेगा और शिक्षा के प्रति Motivation मिलेगी यह Student Motivation Story In Hindi आपको बहुत ही ज्यादा Motivate करने वाली है इसलिए आखिर तक पड़ें। इस मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी फॉर स्टूडेंट्स से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

Student Motivation Story In Hindi 

एक समय की बात है महाराष्ट्र में 2 भाई रहते थे जिनका परिवार बहुत ही ज्यादा गरीब था उनके पिता स्कूटर चला के घर का गुजारा करते थे। एक बार ऐसी स्थिती आई की घर में खाने के भी लाले पढ़ने लगे।

तभी दोनो भाई जोकि बहुत छोटे थे और दुनियां के दुखों से अंजान थे। उन्होंने फैसला किया की वह दोनो ढाबे पर काम करेंगे जिससे पिता को भी सहारा मिलेगा और पढ़ाई का खर्चा भी निकलता रहेगा।

जब दोनो भाइयों ने यह बात अपने मां बाप को बताई तो पिता हैरान हुए और मां उनकी बातें सुनकर रोने लगीं। क्योंकि वह दोनो भाई अभी बहुत छोटे थे पर घर के बुरे हालातों के कारण वह मजबूर थे छोटी सी उम्र में काम करने के लिए।

Gautam Buddha Motivational Story In Hindi गौतम बुद्ध की अनोखी कहानियां

मां बाप की भी मजबूरी थी इसलिए वो बच्चो को मना नही कर पाए और दोनो भाई ढाबे पर काम करने लगे।दोनो भाई स्कूल भी जाया करते थे और काम भी किया करते थे इस कारण उनकी पढ़ाई ठीक तरीके से नही हो पा रही थी।

पर दोनो भाई फिर भी काम करते रहते थे उनकी यह मनोदशा देख उनकी मां को बहुत दुख होता था। छोटा भाई जोकि बहुत मासूम था वह जानता था की दोनो भाई कितनी भी मेहनत कर लें फिर भी इस काम से गरीबी खत्म नही कर सकते।

इसलिए उसने अपने बड़े भाई से कहा की भाई मैं काम करता रहूंगा पर तुम अच्छे से पढ़ाई करो और मां पिता के खावों को पूरा करो। बडा भाई छोटे की यह बातें सुन हैरान था वह जानता था की वह ऐसा क्यों बोल रहा है।

इसलिए बड़े भाई की आंखें नम हो गई और उसने छोटे भाई को गले से लगा लिया और कहा मै तुम्हे अकेले काम करने के लिऐ नही छोड़ सकता हम दोनो साथ में ही रहेंगे।

 

 

 

छोटा भाई जोकि हालातों के चलते समझदार बन चुका था उसने कहा हमारी गरीबी हमे तड़पा रही है और मां बाप की उम्र बढ़ती जा रही है तुम्हारी पढ़ाई ही हमे इस गरीबी से निकाल सकती है।

इसलिए मेरी परवाह छोड़ दो और अपनी पढाई पर ध्यान दो ताकी हम कभी अच्छा जीवन जी सकें। भाई की यह बातें सुन बडा भाई बहुत इमोशनल हो गया और उसे गले लगा कर रोने लगा।

कई दिनो तक इसी विषय पर सोचने के बाद उसने पढ़ाई करके अच्छीं नौकरी लेने के लिऐ अपने भाई को अकेला काम करने के लिए छोड़ दिया।

अब बड़े भाई पर बहुत बडी जिम्मेदारी थी उसे अच्छी पढ़ाई करके IAS OFFICER बनना था सभी को उससे बहुत उम्मीदें थीं। उसके लिए छोटे भाई ने अपनी पढाई छोड़ कर अपनें भाई को पढ़ाया और अपनी जिंदगी की सारी ख्वाहिशों को हमेशा के लिऐ भूल गया।

जब भी बडा भाई पढ़ाई के दौरान जरा भी थक जाता तब उसे अपने मासूम भाई की छबि दिखती। की वह ढाबे पर काम कर रहा होगा और उसके मां बाप बूढ़े हो रहे हैं इसलिए उसे कुछ करना होगा।

यह सोचने के बाद उसे नींद भी नही आती थी वह दिन में 18 18 घण्टे पढ़ने लगा। और बहुत मेहनत करने लगा उसका छोटा भाई इंतजार में था की मेरा भाई एक दिन बडा ऑफिसर बन कर आएगा और हमारी जिंदगी अच्छी हो जायेगी।

वह अक्सर अपने भाई को याद करके रोने लगता था पर उसके मां बाप की देखभाल भी वही करता था इसलिए वह हमेशा खुद को मज़बूत दिखाता था।

बड़े भाई ने दिन रात मेहनत करी और UPSC Exam Crack कर दिया और वह एक IAS ऑफिसर बन गया। वह भारत का सबसे कम उम्र का IAS ऑफिसर बना उस वक्त उसकी उम्र 21 वर्ष थी।

Student Motivation Story In Hindi
India’s Youngest IAS Officer Sheikh Ansar Ahmed

जिसका नाम Sheikh Ansar Ahmad है जिन्होंने 2016 में IAS ऑफिसर का पद हासिल किया। अपने बड़े भाई को IAS ऑफिसर बना देख छोटे भाई ने उसे गले से लगा लिया और बहुत रोया।

वाल्ट डिज्नी: न्यूजपेपर बेचने से अरबपति बनने का सफर|Walt Disney Success Story In Hindi

की आज उसका त्याग रंग लाया बड़े भाई ने उसे संभाला और बहुत देर तक सीने से लगा के रखा भाइयों के त्याग और परिश्रम को देख मां पिता की आंखों में भी आंसू थे।

यह कोई काल्पनिक कहानी नही है यह एक सच्ची घटना पर आधारित है। यह कहानी Sheikh Ansar Ahmad की है जिन्होंने 2016 में IAS ऑफिसर का पद सिर्फ 21 साल की उम्र में हासिल किया था और उनके छोटे भाई का नाम Mr Anees है।

Student Motivation Story In Hindi का निष्कर्ष 

इस Real life Story in Hindi, Student Motivation Story In Hindi से हमे सीख मिलती है की यदि अपने माता पिता और प्रिय लोगों के त्याग और दुख दर्द को हमेशा याद रखा जाय तो व्यक्ती हमेशा सफल होगा क्योंकि लोगों की उम्मीद और त्याग आपकी हिम्मत नही टूटने देते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह Student Motivation Story In Hindi पसंद आई हो तो कृप्या इस कहानी को अपने मित्रो से साझा करें ताकी वह भी इस Student Motivation Story In Hindi से कुछ सीखें और जीवन में बेहतर प्रदर्शन करें आर्टिकल को रेटिंग करना न भूलें धन्यवाद।

Student Motivation Story In Hindi FAQ

स्टूडेंट के लिए मोटिवेशन क्या है?

विद्यार्थियों को अपने परिवार की हालत एवं मां-बाप की बढ़ती उम्र को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई करनी चाहिए यही उनके लिए सबसे बड़ा मोटिवेशन है क्योंकि यदि वह अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे तो इसे उनके मां-बाप की आस्थाओं को ठेस पहुंचेगी। और अगर वह पढ़ लिखकर कामयाब व्यक्ति नहीं बने तो इसका नुकसान बढ़ती उम्र के साथ उन्हें भी होगा इसलिए कहते हैं शिक्षा ही कामयाबी का मूल मंत्र है।

स्टूडेंट के लिए बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच कौन सी है?

जिंदगी के कोई हाथ नहीं होते, फिर भी वह कभी-कभी ऐसा थप्पड़ मारती है जो पूरी उम्र याद रहता है और उसे भुलाया नहीं जा सकता। हम गरीब पैदा हुए इसमें हमारी गलती नहीं है पर यदि हम गरीबी मर गए तो इसमें हमारी गलती है जीवन में कोई भी कार्य करना संभव नहीं है। मनुष्य अंतरिक्ष में जाकर चांद पर कदम रख चुका है प्राचीन समय में यह बातें लोगों को पागलपन लगती थीं इसलिए हमेशा अपनी मेहनत पर ध्यान दें और कार्य करने के लिए कार्यरत रहें।

एक अच्छी सफलता की कहानी क्या है?

एक राजा जो की जंग हारने के बाद एक गुफा में छुप गया परंतु सैनिक उसे ढूंढ रहे थे वह अपनी मौत का इंतजार कर रहा था तभी वह अपने गले में पढ़े ताबीज़ को खोलता है और उसमे लिखा होता ” एक और प्रयास करना ही सफलता का राज है” वह गुफा से बाहर निकला और सैनिकों को मार दिया उसने अपने मित्र राजा के साथ मिलकर अपने राज्य को फिर से फतेह कर लिया।

स्टूडेंट को मोटिवेट कैसे करें?

स्टूडेंट को यह बात विस्तार से बताई जानी चाइए की यदि वह वर्तमान समय में अच्छी शिक्षा नहीं लेंगे और ध्यान से नहीं पढ़ेंगे तो आने वाले समय में उन्हे बहुत बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा क्योंकि बिना शिक्षा के जीवन जीना एक बहुत बड़ी चुनौती है। अशिक्षित व्यक्ति को नौकरी नहीं मिलती है एवं ऐसा व्यक्ति खुद का बिजनेस भी नहीं संभाल पाएगा इसलिए शिक्षित होना जरूरी है यदि जीवन सुकून से जीना है तो वरना जीवन तो भिखारी भी जीता है।

स्टूडेंट मोटिवेशन क्या है?

“स्टूडेंट मोटिवेशन” वह अनोखे शब्द है जोकि विद्यार्थी को शिक्षा की ओर धकेलते है और जीवन में कामयाब व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। स्टूडेंट मोटिवेशन के कई प्रकार होते हैं यह कहानी मूवीस नोवेल्स इत्यादि हो सकती हैं।

आज का सबसे अच्छा सुविचार क्या है?

आलस्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है यह व्यक्ति को कामयाब नहीं होने देता है यदि कोई व्यक्ति इस पर नियंत्रण पा ले तो वह एक अनोखा और सफल व्यक्ति बन सकता है और दुनिया उसको झुक कर सलाम

Rate this post

Leave a Comment