जीवन को सही रास्ते पे ले आएगी यह अनोखी कहानी|Success Story in Hindi

Success Story in Hindi

जीवन में अक्सर कई प्रकार की समस्या देखने को मिलती हैं परंतु कुछ समस्याएं हम खुद भी उत्पन्न कर लेते हैं या कहें हमारा अनुभव या हमारा घमंड वह समस्याएं उत्पन्न कर देता है जिसके बारे में हमे पता भी नही होता है।

हम मानव हैं और प्रत्येक मानव में थोड़ा बहुत उसकी कला एवं अनुभव को लेकर घमंड होता है परंतु घमंड होना कोई बुरी बात नहीं है अपने स्वाभिमान के बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति में घमंड होना अति आवश्यक है।

परंतु यही स्वाभिमान कई बार हमारी बर्बादी एवं जीवन के बड़े दुखों का कारण बन जाता है।

परंतु इस प्रकार की समस्या को ही अपनी दवा कैसे बनाया जाए और किस प्रकार एक बेहतर और सफल और व्यक्ति बना जाए जानेंगे Success Story in Hindi के माध्यम से।

जिसमें एक अनोखा ज्ञान दिया गया है जिससे किसी भी व्यक्ति का जीवन बेहतर हो सकता है एवं वह एक बेहतर और सफल व्यक्ति बन सकता है।

इस Success Story in Hindi में एक माहिर व्यक्ती के बारे में बताया गया है जिसकी कला थी की वह किसी भी प्रकार के तालों को मिनटों में खोल सकता था जिसके लिऐ उसे सभी जानते थे।

चाबी का राज क्या है Success Story in Hindi

एक श्याम नाम का लड़का अपने शहर में बहुत ही ज्यादा प्रचलित था क्योंकी उसका हुनर था कि वह किसी भी प्रकार के ताले को खोल सकता था। वह अनेक प्रकार के तालों को अब तक खोल चुका था और वह भिन्न भिन्न प्रकार के तालों को खोलने में मिनटों का समय लेता था, उसकी कला के चर्चे दूर-दूर तक थे।

वह अपनी कला का गलत उपयोग नहीं करता था इसलिए उसकी अपने शहर में बहुत ज्यादा इज्जत भी थी वह अक्सर न्यूज़ चैनल की हेडलाइन बना रहता था क्योंकि वह पुलिस के लिए भी काम किया करता था जब भी पुलिस को कोई गैर कानूनी कोई ऐसी चीज मिलती जिसमे ताला लगा है।

तो वह श्याम को ताला खोलने के लिए बुलाया करती थी इसलिए श्याम को सभी लोग सम्मान दिया करते थे जिसका वह हकदार भी था।

एक बार एक टीवी चैनल के प्रोड्यूसर की नजर श्याम के हुनर पर गई और उसने सोचा कि यदि श्याम को मैं अपने शो में इनवाइट करूं और अपने तरीके से ताला खुलबाऊं तो मेरा शो तेजी से चलने लगेगा और मैं श्याम को भी उसकी मेहनत के पैसे दे दूंगा जिस तरह मेरा और श्याम दोनों का भला हो जाएगा।

टीवी शो के प्रोड्यूसर ने श्याम को मेल किया और श्याम मान गया, श्याम ताले खोलने में एक्सपर्ट था जितने भी प्रकार के तले मार्केट में उपलब्ध थे बाय हर एक ताला खोल चुका था।

इसलिए वह बहुत ही ज्यादा खुद को प्राउडली महसूस करता था। जिस दिन टीवी शो रिकॉर्ड होना था उस दिन श्याम को टीवी शो में बुलाया गया और टीवी शो के प्रोड्यूसर ने श्याम को समझाया कि हम आपको एक बक्से में बंद कर देंगे और उस बक्से को खोलने का ताला बक्से के अंदर ही है।

ताला खोलने के लिए आपके पास कोई भी औजार नहीं होगा क्योंकि आपका हुनर ही है कि आप बिना चाबी के ही ताला खोल देते हैं।

दरअसल सभी जानते थे की श्याम हमेशा अपने पास एक छोटी सी पिन रखता है जिसकी सहायता से वह अभी तक अनेक प्रकार के ताले खोल चुका है।

इसलिए टीवी शो का प्रोड्यूसर भी यह बात जानता था कि हमें अपने पास से किसी भी प्रकार का औजार देने की जरूरत नहीं है श्याम के पास मौजूद पिन ही ताला खोलने के लिए काफी होगी।

श्याम को बक्से में लिटाकर बंद कर दिया गया और श्याम से कहा गया कि जब तुम ताला अंदर से खोल दोगे तब बाहर का ताला अपने आप खुल जाएगा इसलिए श्याम का ताला बाहर से बंद करके उसको पानी में उतार दिया गया।

श्याम के बक्से का ताला इस प्रकार बना हुआ था कि यदि ताला अंदर से खोल दिया जाए तो वह बाहर अपने आप खुल जाएगा इसलिए श्याम के बक्से का ताला बाहर से बंद किया गया था, क्योंकि श्याम यदि अंदर से ताला खोलेगा तो बाहर का ताला अपने आप ही खुल जाएगा।

श्याम का बक्सा पानी में उतर गया श्याम ताला खोलने का प्रयास करने लगा परंतु श्याम हैरान हो गया क्योंकि यह ताला खुल ही नहीं रहा था जबकि वह इस प्रकार का ताला पहले भी खोल चुका है परंतु वह हैरान था कि यह ताला खुल क्यों नहीं रहा है उसने बहुत प्रयास किया पर ताला नहीं खुला अब श्याम का दम घुटने लगा था।

टीवी शो के प्रोड्यूसर ने उस बक्से में श्याम को एक लाल बटन दी थी वह इमरजेंसी के लिए थी कि यदि श्याम हार मानने को तैयार हो या दम घुटने लगे तब श्याम उस बटन को दबा दे उसके बक्से को पानी के ऊपर खींच लिया जाएगा और उसकी जान बचा ली जाएगी।

परंतु इससे यह साबित हो जाएगा कि श्याम हार गया श्याम यह जानता था कि यदि उसने बटन दबा दी तो उसकी जान तो बच जाएगी पर बाहर बैठे लोगों में अपमान होगा।

सलिए श्याम प्रयास करता रहा परंतु थोड़ी देर बाद श्याम की सास बहुत ज्यादा फूलने लगी वह समझ गया था कि अब मैं इस बक्से में और नहीं रह सकता है यदि और रुका तो जान को खतरा है और मेरी मृत्यु भी हो सकती है।

इसलिए वह बटन को दबाने वाला ही था की श्याम ने बटन को ध्यान से देखा तो पता चला कि उस बटन के पीछे एक छोटी सी बटन है। श्याम ने सामने लाल बटन को नहीं दबाया बल्कि उसके पीछे लगी एक हरी बटन को दबाया जिससे बक्शा खुलने लगा श्याम ने एक लंबी सांस ली और पानी के ऊपर आ गया।

यह श्याम की परीक्षा थी कि क्या उसका अहंकार उसे मार देगा या उसकी समझदारी उसे बचा लेगी यदि श्याम वक्त रहते हार नहीं मानता तो उसकी जान नहीं बचती यह बात श्याम को समझ में आ गई थी और वह टीवी शो के प्रोड्यूसर के पास गया और गले लगा लिया श्याम ने कहा कि आज तुमने मुझे जीवन की सबसे बड़ी सीख दी है।

यदि सही समय पर बटन को ना उठाता तो आज मैं नहीं बच पाता टीवी शो के प्रोड्यूसर ने कहा कि हम तुम्हारे हुनर की कदर करते हैं और यह जानते हैं कि तुम होनहार हो परंतु व्यक्ति का अहंकार उसे मार देता है और बर्बाद कर देता है इसलिए मैं तुम्हारे अंदर का अहंकार खत्म करना चाहता था। 

Success Story in Hindi कहानी से सीख

यह कहानी हमें सिखाती है की जीवन के कुछ अनुभव हमें अहंकार की ओर धकेल देते हैं परंतु हमें अपने अहंकार पर नियंत्रण करना चाहिए एवं परिस्थितियों के अनुसार कार्य करना चाहिए।

यह Success Story in Hindi हमे जीवन का मूल्य बताती हो और दुनिया का अनोखा सच बताती है कि कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से परफेक्ट नहीं है प्रत्येक व्यक्ति में थोड़ी सी कमी है इसलिए हमें सदा अपनी कमियों को दूर करने का रास्ता ढूंढना चाहिए।

दोस्तो अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई Success Story in Hindi अच्छी लगी हो और अगर इस प्रेरणादायक कहानी ने आपको कुछ सिखाया हो तो कृप्या इसे अपने मित्रों के साथ साझा जरुर करें। और कृपया इस ब्लॉग Khanisegyani.com ब्लॉग को रेटिंग करना न भूलें रेटिंग करने का ऑप्शन आर्टिकल के अंत में है अपना कीमती समय इस कहानी को देने के लिए धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़ें :-

दुनियां के 11 सबसे कामयाब व्यक्तियों की कहानी|Motivational Story Of Successful Person In Hindi

जिंदगी बदल देंगी यह अद्भुत मोटीवेशन हिन्दी स्टोरीज|Motivational Story In Hindi

संदीप महेश्वरी का गरीबी से करोड़पति तक का सफ़र | success story of sandeep maheshwari

3 बक्सों का राज़ क्या है गौतम बुद्ध की प्रचलित कहानी|Gautam Buddha Motivational Story In Hindi

Rate this post

Leave a Comment