नैतिक शिक्षा की मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 words में Motivation Story In Hindi

Motivation Story In Hindi यह मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 words में हैं जोकि कम समय में शिक्षा दे सकती हैं यह कहनियां motivation Story के नाम से भी जानी जाती हैं जोकि काफ़ी ज्यादा प्रेरणादायक कहानियां होती हैं और यह मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 words में ही इसलिए भी हैं ताकी उन्हे आसानी से कम समय में पढ़ा जा सके हमे शिक्षा को हल्दी ग्रहण करने के लिऐ Motivation Story In Hindi पढ़नी चाहिए जोकि नैतिक शिक्षा से भरपूर होती हैं।

Content Of This Post

गुस्से की दवा Motivation Story In Hindi मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words

motivational story in hindi

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words एक महिला जिसका नाम लक्ष्मी था उसे बहुत ज्यादा गुस्सा आता था जिस कारण उसके परिवार में हमेशा कलह बना रहता था उसका जीवन धीरे-धीरे बर्बाद हो रहा था क्योंकि कोई भी उससे बोलना नहीं चाहता था।

अपनी इस समस्या से वह बहुत ज्यादा परेशान थी एक दिन उसके घर पर एक ऋषि भिक्षा मांगने के लिए आए महिला ने ऋषि को अपनी समस्या बताई तब ऋषि ने महीला को एक दवाई दी।

और कहा जब भी गुस्सा आए तब तुम्हें दवाई को अपने मुंह में डाल लेना है और 10 मिनट तक बोलना नहीं है वरना यह दवा असर नहीं करेगी महिला ने ऐसा ही किया।

जब भी उसे गुस्सा आता था वह उस दवाई को अपने मुंह में डाल लेती और 10 मिनट तक नहीं बोलती समय बीता और सात दिन में ही उसका गुस्सा पूरी तरह नियंत्रित हो गया।

वह ऋषि फिर उस महिला के घर पर आए महिला ने उनके चरणों में गिरकर शुक्रिया कहा और कहा मैं आपकी आभारी हूं कि आपने मुझे इतनी अच्छी दवा दी की मेरा गुस्सा खतम हों गया।

ऋषि ने कहा यह कोई दवा नहीं है बल्कि यह तो एक सामान्य गंगाजल है तब महिला ने कहा परंतु मेरा गुस्सा हमेशा के लिए खत्म हो गया इसका क्या कारण यदि यह दवा नहीं है।

तब ऋषि ने बताया कि गुस्सा मानव को बर्बाद करता है इसलिए हमे उससे बचना चाहिए इसकी कोई दवाई नहीं है परंतु एक उपचार है मौन ही मानव जीवन की वह मात्रा एक उपस्थित है।

जो उसके गुस्से को नियंत्रित कर सकती है हमें जब भी गुस्सा आए तब हमें चुप हो जाना चाहिए इस प्रकार गुस्सा अपने आप खत्म हो जाता है।

जब मैने तुम्हें दवाई दी पर तुम्हें लगा कि वह दवाई है इसलिए तुम उसे लेने के बाद बोला नही करती थी इस प्रकार तुम्हारा गुस्सा धीरे धीरे खत्म हो गया।

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words का निष्कर्ष 

इस कहानी से हमे यह सीख मिलती है कि मौन ही मानव जीवन की वह उपस्थित है जो क्रोध को नियंत्रित कर सकती है क्रोधित होना एक अच्छे प्राणी की पहचान नहीं है मौन रहना एक अच्छे प्राणी की पहचान है।

मूर्खता की पहचान Motivation Story In Hindi मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words

Motivation Story In Hindi

Motivation Story In Hindi एक समय की बात है कुछ गधे तालाब किनारे घास खा रहे थे तालाब में हाथी एवं अन्य जानवर स्नान कर रहे थे यह देख गधों के मन में इच्छा जागी कि हमें भी इसमें नहाना चाहिए हमारा जीवन बर्बाद है क्योंकि हम हमेशा मेहनत ही करते हैं।

और लोग हमारा मेहनत करवाने में उपयोग करते हैं गधों ने तालाब में जाने का मन बनाया और वह तालाब में चले गए। जब वह तालाब के अंदर जाने लगे तब तालाब का स्तर गहरा होने लगा और वह डूबने लगे स्थिति इतनी ज्यादा बिगड़ गई की बात उनके प्राण पर बन आई।

गधों को चिल्लाता देख एक हाथी उनकी मदद के लिऐ उनके पास आया और उन्हें तालाब से बाहर खींच लाया हाथी ने जब उनसे पूछा की तुम तालाब में क्यों गए थे।

तब गधों ने कहा कि हम भी खुद को आजाद देखना चाहते हैं और खुद को खुश देखना चाहते हैं तुम सभी तालाब में नहा रहे थे जिसे देख हमारे मन में भी उत्सुकता जागी इसलिए हम भी तालाब में नहाने के लिए चले गय।

फिर हाथी ने कहा यदि मैं नहीं आता तो आज तुम सभी अपने प्राणों को त्याग देते हाथी ने उन्हें समझाया कि यदि किसी विषय में हमें जानकारी नहीं है तो हमें उस बारे में जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए।

तभी हमें किसी प्रकार का कोई निर्णय लेना चाहिए यदि बिना सोचे समझे कोई प्राणी निर्णय लेता है तो वह मूर्ख ही कहलाएगा यदि तुम पहले ही तैरने के विषय में किसी से पूछ लेते तो तुम पर यह मुसीबत ना आती।

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words का निष्कर्ष 

इस कहानी से हमें यह सीखने को मिलता है कि जीवन में किसी प्रकार का निर्णय लेने से पहले हमें उस विषय में अधिक ज्ञान इकट्ठा कर लेना चाहिए बिना जानकारी के किसी कार्य को करना मूर्खता से कम नहीं है एवं ऐसा करने वाला व्यक्ति मूर्ख ही कहलाएगा।

सुनहैरा घर Motivation Story In Hindi मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words

Motivation Story In Hindi

Motivation Story In Hindi एक बच्चा जोकी भेड़ें चराने का काम किया करता था वह रोजाना भेड़ें चराने जाया करता था उसके घर से दूर कहीं एक चमकता सुनहेरे रंग का घर दिखाई देता था जिसे लड़का बहुत उत्सुकता से देखता था।

लड़का उस घर में एक बार जाना चाहता था उसे लगता था कि उसका घर बेकार है और वही घर सबसे सुंदर है एक बार लड़के के पिता ने कहा कि मैं भेड़ें चराने जाऊंगा तुम घर पर रहना।

लड़के को मौका मिला और वह अपने घर को छोड़कर वह सुन्हेरे घर की दिशा की ओर चल पड़ा घर जितना पास लग रहा था वह उतना था नहीं सुबह से चलते-चलते शाम हो गई उसे वह घर तो नहीं मिला।

परंतु वह एक ऐसे घर में पहुंच गया जहां की खिड़कियां टूटी हुई थी एवं फर्श नहीं था लड़के ने उस घर का दरवाजा खटखटाया तब उसी की उम्र का एक लड़का बाहर आया लड़के ने बताया कि मैं एक सुनहरे घर की तलाश कर रहा हूं।

दूर से देखने पर तुम्हारा घर ही सुनहेरे रंग का दिखाई देता है पर तुम्हारा घर वैसा नहीं है जैसी मैंने कल्पना करी थी तभी वह लड़का जोकि अभी घर से निकला था।

उसने बताया कि मेरे घर के पीछे एक पहाड़ी है और वहीं पर सूर्य अस्त होता है इसलिए वह दूर से चमकने पर सुनहैरा दिखाई देता है वह गरीब लड़का बताता है कि मेरा घर बहुत ही ज्यादा टूटा हुआ है।

मैं पहाड़ी पर बने उस सुंदर घर में एक बार जाना जाता हूं जोकि मुझे बहुत ज्यादा सुंदर लगता है तब उस लड़के को एहसास हुआ कि वह घर तो मेरा ही है

मैं खुद को दूसरों समझता हूं मेरे जैसी जिंदगी जीना किसी का सपना है उसे खुद की सोच पर बहुत पछतावा हुआ।

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words का निष्कर्ष 

इस Motivation Story In Hindi से हमें यह सीखने को मिलता है कि ईश्वर ने जो आपको दिया है वह बहुमूल्य है उसकी तुलना किसी से ना करें आपके जैसा जीवन जीना भी किसी का सपना हो सकता है यकीन ना हो तो पब्लिक प्लेस में जाकर लाचार लोगों को देख सकते हैं जिन्हें दो वक्त का भोजन भी नसीब नहीं है। 

प्रयास करने वाले बनो Motivation Story In Hindi Motivation Story In Hindi मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words

Motivation Story In Hindi

एक बार एक गांव में रात के समय अचानक आग लग गए सभी गांव वाले डर गए और आग बुझाने का प्रयास करने परंतु आग इतनी तेजी से फैली कि उसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल कार्य था।

एक चिड़िया जो कि अक्सर उस गांव में दाना चुगने आया करती थी जब उसने यह देखा तो वह अपनी चोंच में पानी भर्ती और घरों पर लाकर डालती उसने ऐसा कई बार किया जब गांव के लोगों ने उसे देखा।

तो गांव के लोगों को उस चिड़ियां से प्रेरणा मिली उन्होंने बहुत तेजी से आग को बुझाना शुरू कर दिया दूर से यह सब एक कौवा देख रहा था वह चिड़िया के पास आया और बोला पागल चिड़िया तेरी सोच में मात्र दो तीन बूंद पानी ही आता है।

तेरे बुझाने से यह आग बुझने वाली नहीं है परंतु चिड़िया ने कहा जब भी इस गांव की आग बुझाने की बात आएगी तब मेरा नाम उन लोगों में होगा जिन्होंने कोशिश करी थी ना कि उन लोगों में जिन्होंने तमाशा देखा था जैसा कि तू है तमाशा देख रहा है।

इससे कौवे को बहुत अफसोस हुआ चिड़िया ने लोगों को प्रेरित किया था इसलिए गांव के लोगों ने उस आग को बहुत मेहनत करके बुझा दिया।

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words का निष्कर्ष 

परिस्थिति जैसी भी हो हमें प्रयास करते रहना चाहिए वक्त से पहले हार मान लेना कायर व्यक्ति की पहचान है जैसे कि वह कौवा यदि आपका कोई खास व्यक्ति मुश्किल में है तो उसे ज्यादा से ज्यादा मुश्किल से बचाने का प्रयास करें भले ही आप उसकी मदद पूरी तरीके ना कर पाए परंतु आपका नाम उन लोगों में होगा जो उसकी सहायता कर रहे थे न की तमाशा देख रहे थे।

अनपढ़ बेटा Motivation Story In Hindi मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words

Motivation Story In Hindi

Motivation Story In Hindi एक बार चार महिलाएं गांव के कुएं पर पानी भर रही थी तभी उन्होंने बात करना शुरू किया पहली महिला बोली मेरा बेटा ग्रंथों को पढ़कर एक बड़ा ज्ञानी बन गया है और वह आश्रम चलाता है।

दूसरी महिला बोली मेरा बेटा वैज्ञानिक बन गया है तीसरी महिला बोली मेरा बेटा एक शिक्षक बन गया है जब उन्होंने चौथी महिला से पूछा तो उस महिला ने धीमी आवाज़ में बताया कि मेरा बेटा अनपढ़ है।

यह सुन बाकी की तीन महिलाओं ने उस महिला को घृणा ही दृष्टि से देखा जब उन चारों ने पानी भर लिया तो वह अपने घर की ओर जाने लगीं तभी पहली महिला का ज्ञानी बेटा आया और सभी को प्रणाम किया और वहां से चला गया।

फिर दूसरी महिला का बेटा रास्ते में मिला फिर तीसरी महिला का बेटा भी आया उसने सभी को प्रणाम किया और वहां से चला गया चौथी महिला का बेटा मजदूरी करके आ रहा था।

तब उसने देखा कि उसकी मां पानी भरकर आ रही हैं उसन मां से कहा तुम मुझे ही बता देती क्या जरूरत थी इतनी दूर से पानी लाने कि मैं खुद ही ले आता।

उसने अपनी मां से पानी के भरे बर्तन ले लिए और उन्हें लेकर घर की ओर जाने लगा है तब उन महिलाओं को एहसास हुआ कि किताबी शिक्षा लेने से कोई महान नहीं बन जाता गुण ही व्यक्ति को महान बनाते हैं।

जिस प्रकार चौथी महिला का बेटा भले ही अनपढ़ था परंतु उसके गुण ही उसे दूसरों की नजर में सबसे ऊंचा बना गए,

क्योंकि अन्य महिलाओं के बेटे अपनी मां को उसी परिस्थिति में छोड़कर घर की ओर चले गए थे परंतु उसे अनपढ़ बेटे से अपनी मां का कष्ट नहीं देखा गया और वह उनका वजन खुद पर रखकर उन्हें ले गया। 

मोटिवेशनल कहानी छोटी सी 300 Words का निष्कर्ष 

इस Motivation Story In Hindi से हमे यह सीखने को मिलता है कि किताबी शिक्षा मात्र वह ज्ञान है जो हमें दुनिया में जीने के तरीके बताती है परंतु यदि किसी को एक अच्छा व्यक्ति बनना है तो उसमें अच्छे गुणों का होना अति आवश्यक है अच्छे गुण ही मनुष्य की वह उपस्थित हैं जो उसे दुनिया एवं समाज में इज्जत दिलाते हैं।

इन्हे भी जानें :-

गौतम बुद्ध की शिक्षाओं से भरपूर कहानियां Gautam Buddha Hindi Story

ओलंपियन मनु भाकर जीव का सच और कामयाबी का राज़ यह है Manu bhaker biography in hindi

दूसरों पर हसने बालों को ये कहानी सुना दें Short Motivational Story in hindi

एलन मस्क के परिश्रम और कामयाबी की पूरी कहानी|Elon Musk Success Story In Hindi

Motivation Story In Hindi FAQ

Q.मोटिवेशन का मतलब क्या हुआ?

Ans.किसी भी कार्य के प्रति मन में उत्सुकता होना एवं सदा कार्यशील बने रहना ही मोटिवेशन है आसान भाषा में कहें तो जीवन में हार ना मानने की जिद को मोटिवेशन कहा जाता है।

Q.बेस्ट मोटिवेशनल लाइन क्या है?

Ans.”जब तक कामयाबी न मिल जाय हार मत मानो” कामयाबी मिलने से पहले हार मान लेना एक कायर व्यक्ति की पहचान है ऐसा हम नहीं बल्कि समाज कहता है यदि सच में आपके हौसले पक्के हैं तो आपको कभी हार नहीं माननी चाहिए।

Q.सेल्फ मोटिवेशन कैसे बनाएं?

Ans.खुद का सम्मान करना शुरू करें जब आप खुद की इज्जत करेंगे तभी समाज आपकी इज्जत करेगा खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए जीवन में कामयाबी की पहली सीढ़ी को जरूर पार करें। 

Q जीवन में मोटिवेशन क्यों जरूरी है?

Ans.किसी भी कार्य को करने के लिए उसकी इच्छा होना जरूरी है जिसे मोटिवेशन कहा जाता है बिना पानी एवं भोजन के कुछ समय तक जीवित रहा जा सकता है परंतु बिना उम्मीद के जीवन नहीं जिया जा सकता है यह सत्य है इसलिए जीवन में मोटिवेशन अति आवश्यक होता है। 

Q.मोटिवेशन कब होता है?

Ans.जब हमें किसी कार्य को करने की इच्छा होती है एवं हमें पता होता है कि वह कार्य किस प्रकार होगा तब हमें खुद में मोटिवेशन महसूस होता है। 

Q.मोटिवेशन के लिए क्या लिखें?

Ans.मोटिवेशन के लिए अपने जीवन के लक्ष्य को एक पर्चे पर लिखें और उसे घर के किसी ऐसे हिस्से पर चिपका लें जिस पर आपकी नज़र बार बार जाय इससे ये होगा की आपने हमेशा उन चीजों को हासिल करने की इच्छा जागरुक होती रहेगी और आप हमेशा मोटिवेट बने रहेंगे।

Q.बेस्ट मोटिवेशन कौन है?

Ans.जीवन में व्यक्ति का सबसे बड़ा मोटिवेशन उसके माता-पिता होते हैं एवं उसका प्यार क्योंकि यदि कोई व्यक्ति समय रहते कामयाब नहीं हुआ तो उसका प्यार किसी और का हो जाएगा एवं यदि समय समय रहते वह अपने माता-पिता को जीवन का सुख नहीं दे पाया तो वह जीवन भर पछताएगा क्योंकि समय किसी के लिए नहीं रुकता।

Q.हर समय प्रेरित कैसे रहें?

Ans.अपने फोन में जीवन के लक्ष्य को लिख लें एवं जब भी मोटिवेशन कम हो तब आपको उन्हें देखना है और खुद से कहना है मुझे हार नहीं माननी है मुझे यह सभी चीजें हासिल करनी है यह हमेशा मोटिवेट रहने का सबसे अच्छा तरीका है।

Q.खुद को मोटिवेट रखने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans.हमें खुद को मोटिवेट रखने के लिए सदा कार्य करना चाहिए एवं जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने का सदा प्रयास करते रहना चाहिए इस प्रकार हमें कामयाबी की किरण दिखाई देती है और हम सदा खुद को बेहतर महसूस करते हैं जो व्यक्ति जीवन में कुछ नहीं करते अक्सर सबसे ज्यादा कम कॉन्फिडेंस उनमें ही देखने को मिलता है।

Q.खुद पर कैसे काम करें?

Ans.एक पर्चे पर पहले खुद ही कमियां लिख लें फिर जो आपके जीवन में है फिर उस पर्चे पर लिखें कि मुझे यह कमियां किस प्रकार ठीक करनी है इस प्रकार आपके जीवन बदलाव आएगा और आप खुद को बेहतर महसूस करेंगे। 

Rate this post

Leave a Comment